R.B.I GUIDELINES FOR BANKS IN HINDI ?

The Reserve Bank of India
भारतीय रिज़र्व बैंक
(RBI)

नमस्ते

(Welcome To RBI Guidelines)

आर बी आई निर्देश

The Reserve Bank of India
भारतीय रिज़र्व बैंक
(RBI) 

दो साल से अधिक समय तक आपके बैंक खाते में कोई लेन-देन नही होने पर खाता निशर्किय यानी (Inoperative) हो जाता है बैंक खाते को नियमित रूप से संचालित करे ताकि खाता सर्किय रहे यदि आपका खाता निशर्किय हो जाए तो आप अपने बैंक से सपंर्क कर खाते को सर्किय करवा सकते है ओर ब्याज सहित देय राशि का दावा कर सकते है आर बी आई (RBI) कहता है जानकार नए सतर्क रहिए।
1. अगर आपसे कोई फोन पर या ईमेल पर या

एसएमएस पर बड़ी रकम पाने का बादा करता है

तो आप उसकी शिकायत स्थानिय पुलिस कि

साइवर अपराध शाखा में या सचेत. Rbi.org.in. पर करे।

ओर सुनो आर बी आई (RBI) क्या कहता है रिजर्व बैंक किसी व्यक्ति का खाता नहीं खोलता तो फिर रिजर्व बैंक मे आपका पैसा जमा कैसे होगा इसलिए किसी भी व्यक्ति के एसएमएस, फोन या ईमेल पर विश्वास करके किसी के भी बैंक खाते मे पैसा ट्रांसफर न करे अपने बैंक खाते का ब्योरा या अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का (CVV), (OTP) या (Pin) किसी को न बताए याद रखे रिजर्व बैंक या आपका अपना बैंक आपसे ऐसी जानकारी फोन या एसएमएस या ईमेल पर नही मांगेगा धोखाधड़ी करने वाले तो आपसे पैसा ऐंठने के रोज नया बहाना ढूंढेंगे कभी कहेगे लोटरी मे जिती रकम पाने के लिए रिजर्व बैंक मे पैसा भरो तो कभी विदेश से आप के लिए आए सामान को छुड़वाने के लिए कस्टम ड्यूटी भरो इसलिए सचेत रहे अवांछनीय एसएमएस, फोन या ईमेल के शिकार न बने।

अधिक जानकारी के लिए Rbi.org.in का चेतावनी प्रिशट देखे
2. कृप्या रोजमर्रा के लेन-देन मे दस रूपए के सिक्कों को लेने मे संकोच न करे ओर उनकी वास्तविकता पर चल रही अफवाहों पर विश्वास न करे भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार के तकशाल मे वने सिक्के हि परीसंचारण के लिए लाता है ये सिक्के समय - समय पर पेश किए गए है ओर इनकी आर्थिक, सामाजिक ओर सांस्कृतिक विषेशता ओर डिजाइन के लिए होती है कियूंकि सिक्कों का प्रचलन बहुत अधिक समय अवधि के लिए रहता है इसलिए संभव है कि एक ही समय पर अलग- अलग डिजाइन ओर आर्कितियो के सिक्के बार - बार में उपलब्ध हो। उदाहरण के लिए -

दस रूपए के दो अलग- अलग सिक्के है एक विकरण लाईनो के साथ ही ओर रूपए चिन्ह के साथ ओर दूसरा बिना रूपए चिन्ह के बिना कुछ ऐसे सिक्के भी जारी किए है जो किसी आयोजन को मनाने या व्यक्तिविषेश पर आधारित है हालांकि वो अलग सिक्के है फिर भी ये सब बैंक मुद्रा है ओर लेन-देन के लिए सुरक्षित है अधिक जानकारी के लिए कृप्या Rbi.gov.in पर उपलब्ध प्रस्तविज्ञापि देखे।
3. नामांकन एक ऐसी सुविधा है जिससे जमा खाता धारक या लोकर धारक अपने खातो मे नोमिनी दर्ज कर सकते है इससे म्रित जमाकर्ताओ के दावे का निपटान आसानी से हो जाता है क्योकि दावे कि प्राप्ति कि तारीख से पंद्रह दिनो के अंदर ऐसे दावो को निपटान करना बैंको के लिए आवश्यक है हालाकि संयुक्त जमा खाते के मामले नोमन को दावा करने का अधिकार सभी खाता धारको कि म्रितुय के बाद हि मिलता है।
4. यदि आपके बैंक खाते से किसी ने धोखाधड़ी से पैसे निकाले है तो बैंक को तुरंत सूचित करे ओर बैंक से प्राप्तिय सूचना लेना न भू बैंक को आपकी शिकायत के दर्ज के नवा दिनो के अंदर सुलझानी होगी अगर ऐसा लेन - देन आपकी लापरवाही के कारण हुआ है तो यानी आपने अपना पासवर्ड, पिन ओ टी पी (OTP) इत्यादि किसी को बताया है तो जब तक आप बैंक को सूचित नही करते है तब तक वो नुकसान आपको उठाना पड़ेगा यदि बैंक को सूचित करने के बाद भी धोखाधड़ी जारी रहती है तो आपके बैंक को वो पैसे आपको लोटाने पड़ेगे यदि आप बैंक को सूचित करने मे देरी करते है तो आपका नुकसान बड़ जाएगा ओर उस पर नये-नये आरबीआई (RBI) दिशा निर्देशो ओर आपके बैंक द्वारा अनुमोदित निति के आधार पर लिया जाएगा।
5 . तत्काल अलर्ट प्राप्त करने के लिए अपना मोबाइल नंबर और ईमेल अपने बैंक के साथ पंजीकृत करे अगर आपको ऐसे लेन-देन के बारे मे चेतावनी मिलती है जिसे आपने अकृत नही किया है तो आप तुरंत आपके बैंक को सूचित कर सकते है ओनलाइन लैंडिंग करने या आपको कळ ओर सावधानी बरतनी पड़ेगी। कुछ ओर

उदाहरण के लिए -

अपने मोबाइल, ईमेल या वोलेट मे महत्वपूर्ण बैंकिंग डेटा स्टोर न करे ओनलाइन बैंकिंग के लिए केवल सत्यापित, सुरक्षित ओर भरोसेमंद वैबसाइट का हि इस्तेमाल करे यानी (https) कोलम से शुरू होने वाली वैबसाइटे सार्वजनिक खुले या मुफ्त नेटवर्क के माध्यम से बैंकिंग से बचे अपना ओनलाइन बैंकिंग पासवर्ड या पिन बदलते रहे एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड या प्रिपेड कार्ड गूम या चोरी हो जाने कि स्थिति मे आप इन्ही पर बलोक करे।
6. क्या आप जानते है कि आप सत्तर वर्ष के उपर है तो आप घर बैठे-बैठे कुछ बैंकिंग बुनियादी सेवा सेवाएं प्राप्त कर सकते है बैंक आपके घर से नगद राशि या चेक लेने कि व्यवस्था करेगा ओर उसकी रसीद भी देगा बैंक आपके खाते से निकाली गई नगद राशि ओर निकले गए डिमांड ड्राफ्ट को भी आप तक पहुंएचागा सबसे महत्वपूर्ण बात आप अपने के वाई सी (KYC) दस्तावेज ओर जीवन प्रमाण पत्र भी घर पर बैठ कर ही बैंक जमा कर सकते है बैंक आपसे उचित सेवा शुल्क ले सकता है बैंकों को ब्रिशट नागरिकों को मुफ्त मे कुछ अन्य सुविधाएं प्रदान करने कभी कहा गया है ब्रिशट नागरिकों को बैंकिंग सुविधा कर बैंको को आर बी आई (RBI) निर्देश के बारे मे जानकारी के लिए

Www.Rbi.org.insineircitigen पर जाए
7. यदि बैंक एन वी एस सी (NBSC) ओर प्रिपेड भुक्तान 'साधनो से लोन बैंक प्रदाताओ के खिलाफ कोई भी अनसुलझी शिकायत है तो कृप्या कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (PNS), पोर्टल (https) सेमिकोलम फ़्लैश फ़्लैश फ़्लैश Pns.Rbi.org.in पर अपनी शिकायत दर्ज करे या सेंटलाइट सेटींग सेंटर आर बी आई (RBI) चंडीगढ़ कि ईमेल आईडी Crtc@rbi.org.in पर भेजे।

8. यादा लाभ का वाधा करने वाले ओनलाइन योजनाओ स्लोगन मे न पड़े ये योखिम भरे हो सकते है ओर नुकसान का कारण बन सकते है या निवेश किए गए धन को नशट कर सकते है इस तरह के सूचनाओ मे निवेश करने से पहले उसे अच्छी तरह से जान ले कियोकि ये धोखाधड़ी हो सकती है ओर प्रमोकर आपकी मेहनत कि कमाई इकठ्ठा कर के गायब हो सकता है किसी योजना के तहत प्रमाण या इकठ्ठा किए गए धन कि चकोति मे शुरू करने वाले संस्थाओ के खिलाफ जानकारी या शिकायत दर्ज करने के लिए

Www.सचेत.Rbi.org.in पर जाए रिजर्व बैंक सेटिंग Irdacsrda या राज्य सरकार द्वारा नियमित संस्थाओ कि सूची Www.सचेत.Rbi.org.in पर उपलब्ध है

9. मनी अर्थात Mobile edit mod adentify application इस ऐप को एंड्रॉयड प्ले स्टोर ओर आई ओ एस (IOS) ऐप स्टोर से मुफ्त मे डाउनलोड किया जा सकता है मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद इंटरनेट कि आवश्यकता नहीं है कियोकि ये ओफ लाईन मोड़ मे काम करता है एप्लीकेशन का उपयोग मुद्रा नोट कि ओर स्मार्टफोन के कैमरे को इनवलेड करके किया सकता है जिसके बाद मुलिवट कि घोषणा हिन्दी या अंग्रेजी में कि जाती है ओर कंपन के माध्यम से भी ब्यक्त किया जा सकता है हालांकि कि ये मोबाइल एप्लिकेशन भारतीय बैंक लोगो कि वास्तविकता कि जांच नही करता है अतह उपयोग करता विवेक अतित पर है।
10. रिजर्व बैंक के लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करना ओर उसकी प्रगति पर नजर रखना ओर भी आसान है यदि किसी भी बैंक या (MBSC) भुक्तान सभाभि के खिलाफ आपकी शिकायत को संबंधित संस्था द्वारा अस्वीकृत कर दिया गया है या फिर आप उनके जबाब से संतुष्ट नही है तो फिर आप
10. रिजर्व बैंक के लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करना ओर उसकी प्रगति पर नजर रखना ओर भी आसान है यदि किसी भी बैंक या (MBSC) भुक्तान सभाभि के खिलाफ आपकी शिकायत को संबंधित संस्था द्वारा अस्वीकृत कर दिया गया है या फिर आप उनके जबाब से संतुष्ट नही है तो फिर आप रिजर्व बैंक कि वैबसाइट या ऐप पर लिंक के माध्यम से शिकायत प्रवधक प्राणाली यानी कि (CNS) पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकते है सिमित शिकायतो कि ओनलाइन फाईलीग एवं ट्रैकिंग ओर अपिल दाखिल करने के लिए एक सिंगल प्लैटफॉर्म प्रदान करता है जो कि तेज ओर आसान है सयूनित पर दर्ज सभी शिकायतो के रिजर्व बैंक उच्चित लोकपाल या क्षेत्रीय कार्यालय को प्रेरित किया जाएगा।
Writing By
Suneel Kumar

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